[عربى] [বাংলা] [Dansk] [Deutsch] [English] [Español] [Français] [हिन्दी] [Italiano] [한국어] [日本語] [Polski] [Українською]

परमाणु विस्फोट के मामले में संरक्षण पर जनता के लिए अंतरिम सलाह।

 

वैज्ञानिक रूप से समर्थित यह सलाह जीवनरक्षी हो सकती है।

 

यद्यपि हम आशा करते हैं कि इस जानकारी को कभी भी क्रियान्वित करने की आवश्यकता नहीं होगी, ICRP ने परमाणु विस्फोट की स्थिति में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी को यहां संक्षेप में प्रस्तुत किया है और SAGE प्रकाशन यूके के साथ साझेदारी में, ICRP प्रकाशन-146 को एक बड़े परमाणु दुर्घटना की स्थिति में लोगों और पर्यावरण की विकिरण सुरक्षा हेतु तुरंत मुफ्त में उपलब्ध कराया है। इस बीच, ICRP टास्क ग्रुप-120 विकिरण की अन्य आपात स्थितियों और दुर्भावनापूर्ण घटनाओं पर सुरक्षा दिशा निर्देश विकसित कर रहा है।

 

बिना किसी चेतावनी के परमाणु विस्फोट हो सकता है। इसके परिणाम स्वरूप बड़े पैमाने पर जान का नुकसान हो सकता है।

 

परमाणु विस्फोट के बाद विकिरण से खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

 

अंदर जाएं और 24 घंटे अंदर रहें। अपने और बाहर के रेडियोधर्मी पदार्थ के बीच अधिक से अधिक सामग्री/ पदार्थों (दीवारों) का अवरोध डालने के लिए किसी भवन या तहखाने के भीतर उसके केंद्र में पहुंचे

 

पहले 10 मिनट
पहले 24 घंटे
खतरों को समझें
परमाणु विस्फोट के लिए कैसे तैयार रहें?
अलर्ट पर प्रतिक्रया

 

पहले 10 मिनट

एक परमाणु विस्फोट, चाहे वह मिसाइल से हो या छोटे पोर्टेबल उपकरण से, बड़े पैमाने पर हताहत कर सकता है। परमाणु चेतावनी या विस्फोट के लिए पर्याप्त तैयारी और उचित प्रतिक्रिया आपको और आपके परिवार के स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा कर सकती है। परमाणु विस्फोट से पहले, उसके दौरान और बाद में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका किसी इमारत या तहखाने के अंदर बीचों-बीच जाना है। 6 अगस्त, 1945 को, मिस्टर इज़ो नोमुरा, हिरोशिमा ग्राउंड ज़ीरो से लगभग 170 मीटर की दूरी पर में एक इमारत के तहखाने में थे। वह परमाणु बमबारी से बच गए और 1982 में 84 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हुई [सन्दर्भ]। परमाणु विस्फोट के कुछ सौ मीटर के दायरे में अधिकांश लोगों के जीवित रहने की संभावना नहीं है, खासकर अगर उनकी तैयारी न हो।

विकिरण आप तक पहुँचे, इससे पहले भीतर पहुंचें। एक विस्फोट के बाद, विकिरण के आप तक पहुँचने से पहले आपके पास पर्याप्त आश्रय खोजने के लिए 10 मिनट के लगभग समय होगा। यदि विस्फोट के कुछ ही मिनटों के भीतर एक बहुमंजिला इमारत या तहखाने तक सुरक्षित रूप से पहुँचा जा सकता है, तो तुरंत वहाँ जाएँ। सबसे सुरक्षित इमारतें वे हैं, जिनमें ईंट या कंक्रीट की दीवारें होती हैं। भूमिगत पार्किंग गैरेज और सबवे (सुरंग या भूमिगत मार्ग) भी अच्छा आश्रय प्रदान कर सकते हैं।

परमाणु विस्फोट के बाद आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है अंदर जाना। जितना हो सके अपने और बाहर के रेडियोधर्मी पदार्थ के बीच अधिक से अधिक सामग्री / पदार्थ(दीवारें)रखें।

 

पहले 24 घंटे

यदि आपको लगता है कि आप विकिरण फॉलआउट के संपर्क में आ गए हैं, तो दूषित कपड़ों और जूतों की बाहरी परतों को हटा दिया जाना चाहिए, और किसी भी उद्भासित त्वचा और बालों को पोंछना चाहिए या धोया जाना चाहिए। किसी भी संभावित रूप से दूषित पालतू जानवरों को, जहां लोगों को आश्रय दिया गया है, उससे अलग किसी अन्य कमरे में ब्रश किया जाना चाहिए और यदि संभव हो तो धोया जाना चाहिए। अधिक जानकारी यहां और यहां (वीडियो) में मिल सकती है।

पहले से ही स्टोर (दुकानों) या आपके आश्रय में रखे भोजन, पेय और दवा का सेवन करना सुरक्षित है।

नवीनतम निर्देशों के लिए बैटरी से चलने वाले रेडियो का उपयोग करके किसी भी उपलब्ध मीडिया, जैसे कि AM/FM स्टेशनों को सुनें। जब तक अन्यथा निर्देश न दिया जाए, तब तक अंदर ही रहें।

विकिरण का खतरा तेजी से कम होगा। पहले 12-24 घंटों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान (तहखाने या एक बड़ी इमारत के केंद्र) में रहें जब तक कि कोई तत्काल खतरा (जैसे, आग, गैस रिसाव, इमारत ढहना, या गंभीर चोट) न हो या अधिकारियों द्वारा सूचित न किया जाए कि बाहर जाना सुरक्षित है।

जब तक खतरनाक विकिरण वाले क्षेत्रों की पहचान नहीं हो जाती और सुरक्षित निकासी मार्ग स्थापित नहीं हो जाते, तब तक स्व-निकासी का निर्णय कतई न लें

परमाणु विस्फोट के बाद कैसे तैयारी करें, कैसे जीवित रहें, और  क्या करें, इसके बारे में अधिक जानकारी यहां इस 5 मिनट के वीडियो में उपलब्ध है, जो कई भाषाओं में उपशीर्षक के साथ है।

 

खतरों को समझें

परमाणु विस्फोट के खतरों को समझें, परमाणु चेतावनी के लिए तैयार रहें और समझदारी से काम लें। परमाणु विस्फोट से उत्पन्न होने वाले कुछ खतरें का उल्‍लेख निम्‍नलिखित है:

10 किमी या उससे अधिक दूर से भी प्रकाश की तेज फ्लैश (चमक) अस्थायी फ्लैश ब्लाइंडनेस (चकाचौंध) उत्पन्न करती है, तो यह परमाणु विस्फोट का संकेत होगा ।

थर्मल पल्स (तापीय स्पंदन) - विस्फोट के तुरंत बाद, अत्यधिक गर्म गैसों का एक आग का गोला तापीय स्पंदन उत्पन्न करता है, जो कई सेकंड तक रह सकता है और यह त्वचा में जलन, आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है, और ज्वलनशील पदार्थों, जैसे कि वनस्पति और लकड़ी के ढांचे को प्रज्वलित कर सकता है, यह प्रभाव विस्फोट स्थल से कई किलोमीटर दूर तक हो सकता है।

ब्लास्ट वेव - एक आग का गोला जो शहर के कुछ हिस्सों को नष्ट करने में सक्षम है और एक ब्लास्ट वेव (विस्फोट तरंग) कई किलोमीटर दूर तक इमारतों को नुकसान पहुंचाती है। कुछ किलोमीटर की दूरी पर भी टूटी खिड़कियों और मलबे के उड़ने वाले टुकड़े बहुत खतरनाक होते हैं।

आग के गोले से प्रारंभिक विकिरण - आग के गोले से प्रारंभिक विकिरण विस्फोट से कुछ किलोमीटर दूर तक बाहर उपस्थित लोगों की मृत्यु या चोट का कारण बन सकता है।

फॉलआउट से अवशिष्ट विकिरण - यदि विस्फोट जमीन के पास होता है, तो विस्फोट से उत्पन्न रेडियोधर्मी पदार्थ गर्द और मलबे के साथ मिल जाती है। आग का गोला इस सामग्री को वापस जमीन पर गिरने से पहले कई किलोमीटर तक ऊपर वायुमंडल में खींच लेता है। फॉलआउट को पृथ्वी तक पहुंचने और जमीन को दूषित करने में 10 मिनट या उससे अधिक समय लग सकता है। विस्फोट के दसियों किलोमीटर भीतर और पहले कुछ घंटों के दौरान यह फॉलआउट सबसे खतरनाक है।

एक अतिरिक्त हानिकारक घटक एक विद्युत चुम्बकीय पल्स (स्पंदन) है, जो बिजली ग्रिड, दूरसंचार नेटवर्क और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में त्वरित वोल्टेज वृद्धि उत्पन्न करता है। बिजली, नल के पानी और भोजन की आपूर्ति हफ्तों तक बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। मोबाइल नेटवर्क, इंटरनेट, स्थानीय टीवी और एफएम रेडियो भी प्रभावित हो सकते हैं। रिमोट एएम स्टेशन चालू रहेंगे।

 

परमाणु विस्फोट के लिए कैसे तैयार रहें?

घर, काम, स्कूल और आने-जाने के दौरान संभावित आश्रयों की पहचान करें। अपने घर और अपने कार्यस्थल पर तहखाने, आस-पास की इमारतों, दुकानों और व्यवसायों में आश्रयों पर विचार करें, खासकर यदि जमीनी स्तर से नीचे स्थित हो। वाहन और मोबाइल-घर संतोषजनक सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

निम्नलिखित वस्तुओं को अपने आश्रयों में तैयार करें और जमा करें:

  • एक सर्वाइवल किट (जीने के लिए आवश्यक), पावर बैंक, बैटरी से चलने वाला AM रेडियो, अतिरिक्त बैटरी के साथ टॉर्च (फ्लैश लाइट)।
  • प्राथमिक चिकित्सा किट जिसमें चोटों और जलने के घावों के इलाज के लिए उपकरण और दवाएं हों और साथ ही, दैनिक दवाएं हों।
  • कई दिनों के लिये पर्याप्‍त बोतलबंद पेयजल (प्रति व्यक्ति प्रति दिन 2 लीटर) और स्वच्छता और परिशोधन के लिए पानी (प्रति व्यक्ति 2-4 लीटर प्रति दिन) का भंडार। एक या दो सप्ताह के लिए स्टॉक रखने की, विशेष रूप से सलाह दी जाती है। पालतू जानवरों के लिए अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होगी ।
  • लंबे समय तक स्‍वच्‍छ रहने वाला भोजन, साथ में पालतू जानवरों के लिए भोजन।
  • कई दिनों के लिए पर्याप्‍त अतिरिक्त कपड़े और जूते।

यांत्रिक सदमे और जलने के लिए प्राथमिक चिकित्सा कौशल सीखें।

परमाणु विस्फोट की स्थिति में अपनी कार्यवाही के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से सहमति बनाएं।

छोटे बच्चों के कपड़ों में नाम का टैग जोड़ें ताकि अगर आप बिछड़ जाएं तो उन्हें ढूंढने में आसानी हो।

 

अलर्ट पर प्रतिक्रया

पास के आश्रय की तलाश करें। एक तहखाने, भूमिगत पार्किंग, भूमिगत मार्ग, या एक बड़ी आधुनिक ईंट या कंक्रीट की इमारत का केंद्र पर्याप्त आश्रय प्रदान करेगा।

अगर बाहर हैं, तो

  • विस्फोट के स्थान से प्रत्यक्ष दृश्यता से बचने के लिए आश्रय में या किसी ठोस वस्तु के पीछे चले जाएं।
  • अगर कार में हैं, तो नजदीकी आश्रय में चले जाएं। यदि कोई सुरक्षात्मक भवन उपलब्ध नहीं है, तो सड़क से हट जाएं और ओवरपास के नीचे या तटबंध के पीछे चले जाएं ।
  • कार में भागने की कोशिश न करें। ट्रैफिक जाम होने की संभावना होगी और आपकी कार परमाणु प्रभावों से कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करती है।

यदि घर के अंदर हैं, तो

  • दरवाजे और खिड़कियों के आसपास न रहें क्योंकि विस्फोट की लहर उन्हें खतरनाक बना सकती है।

अपने आप को विस्फोट से बचाएं। यदि आपको लगता है कि कोई विस्फोट हुआ है, तो तुरंत जमीन पर गिर जाएं, चोट और उड़ने वाले मलबे से बचने के लिए किसी मजबूत चीज के नीचे छिप जाएं, चेहरे और सिर को ढक लें।